इंडिया के 5 सबसे अच्छे च्यवनप्राश (इम्युनिटी बढ़ाने के लिए)

इंडिया के 5 सबसे अच्छे च्यवनप्राश (इम्युनिटी बढ़ाने के लिए)-compressed

कई सदियों से ही भारतीय संस्कृति में आयुर्वेदिक और हर्बल जड़ीबूटियों का रोज़ मरराती ज़िन्दगी में आने वाले समस्यायों को सुलझाने के लिए जड़ी बूटियों का आधार लिया जाता है. 

और कई प्रकार के जड़ीबूटियोन ने साबित किया है की चाहे ठण्ड जुखाम हो या कोई सामान्य इन्फेक्शन हर वक़्त आयुर्वेदिक प्रारूप हमें हमेशा साथ देते है. 

ऐसेही च्यवनप्राश कई जड़ीबूटियों का संतुलित मिश्रण है जो की सामान्यरूप से आपके शरीर में आनेवाली समस्यायों का एक बहोत ही अच्छा निदान है. च्यवनप्राश के कई फायदे है जैसे की इम्युनिटी को बढ़ाते है आपके शुगर लेवल को मेन्टेन करता है और कई तरह के सामान्य इंफेक्शन के रोकता है इसलिए भारतीय संस्कृति में इसका बखूबी इस्तेमाल किया गया है. और आजकल भी च्यवनप्राश काफी इस्तेमाल किया जाता है. 

और जैसे कि हमने पिछले आर्टिकल में बुखार, दर्द की दवा और Follihair Tablet के बारे में चर्चा कीआज हम इस आर्टिकल में आपको इंडिया में बिकने वाले ५ बेहतरीन आयुर्वेदिक च्यवनप्राश का रिव्यू लाये है. जो आपको और आपके शरीर को रोज़ मरराती ज़िन्दगी में तन्दुरुस्थ और मजबूत रखेगा. 

इंडिया के 5 सबसे अच्छे च्यवनप्राश

1. Dabur Chyawanprakash Sugarfree : Clinically Tested Safe for Diabetics |Boosts Immunity |helps Build Strength and Stamina – 900gm

No products found.

हमारी लिस्ट में १ स्थान पर डाबर की तरफ से च्यवनप्राश आता है. और आए भी क्यों न ये इंडिया में बिकने वाला सबसे प्रचलित ब्रांड है. 

डाबर च्यवनप्राश देशों से भारत में लोगों को कई बीमारी योन से दूर रखता है. और भारत में बिकने वाला नो १ ब्रांड बन गया है. इस च्यवनप्राश की खास बात बताये तो ये शुगर फ्री है इसका मतलब अगर आपको डायबिटीज है या आपको ज्यादा शुगर खाना पसंद नहीं है तो ये आपके लिए बहुत अच्छा है. 

इस च्यवनप्राश का अगर आप रोज़ सेवन करेंगे तो बखूबी ये आपके स्टैमिना और इम्युनिटी बढ़ने में मदद करता है.

ये च्यवनप्राश आमला, गिलोय, अश्वगंधा, मुलेठी जैसे ४० प्रकार के आयुर्वेदिक जड़ीबूटियों का सप्पन मिश्रण है. जो की आपकी शक्ति को बढ़ता है और एनर्जी लेवेला को हाई रखता है. 

2. Zandu Kesari Jivan – Ayurvedic Immunity Booster for Adults and Elders, Builds Energy, Strength & Stamina, Strengthens Bones, Enriched Revitalizer, 900g

No products found.

अगर आप एक बेहतर इम्यूनिटी बूस्टर के तलाश में है और ओवरऑल बॉडी का ख्याल रखना चाहते है तो आपके लिए जांदू केसरी जीवन भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है इस इम्युनिटी बूस्टर की बात करे तो ये आपके शरीर को अंदर से स्ट्रांग बनाकर आपके muscle को एनर्जी देता है. 

और इसकी विशेषता बताये तो ये आपके हड्डियों को भी मजबूत करके आपके शरीर को पोषण देता है. जांदू केसरी जीवन में शुद्ध केसर के प्रारूप है जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है. और इसमें आपको मोती के कैल्शियम प्रारूप है जो की हड्डयों को मजबूत करता है. 

और आमला के विटामिस स गुणधर्मोस से आपको रोज़ मरराती ज़िन्दगी में पड़ने वाली विटामिन C की कमी भी पूरी करता है. 

ऐसे शरीर के फायदों के साथ आने वाले आयुर्वेदिक औषधि को आप बखूबी इस्तेमाल कर सकते है. 

3. Baidyanath Nagpur Chyawan-Fit Sugarfree (1 Kg)

हमारे लिस्ट में अगले स्थान पर बैद्यनाथ की और से च्वनप्राश आता है. अगर आपको डायबिटीज है या फिर आपको शुगर सेवन करना पसंद नहीं है तो आपके लिए ये च्यवनप्राश काफी बेहतर है इसकी खूबी है की ये सुगरफ्री है इसलिए आप इसे डायबिटीज वाले पेशेंट को भी दे सकते है. 

इसके ब्रांड की बात करे तो बैद्यनाथ एक इंडियन ब्रांड है तो जी दशकों से इंडिया में संवारा गया है. और इस ब्रांड के प्रोडक्ट काफी ट्रस्टेड भी होते है. 

इस च्यवनप्राश के सामग्री की बात करे तो आपको मुलेठी,शतावरी, केसर, आमला जैसे कई जड़ीबूटियां मिलती है. जो की आपके एनर्जी को और बॉडी को काफी मजबूत करती है.

इसमें आपको काफी कम कैलोरी मिलती है इसका मतलब अगर आप कैलोरी क्योंकिओस है या फिर आपको ज्यादा फैट लेना पसंद नहीं करते तो आपके लिए ये काफी बेहतर प्रोडक्ट है. 

4. Zandu Chyavanprash Avaleha for Increasing Immunity and Stamina, 900g

जैसे ही हमने जांदू केसरी जीवन के बारे में बताया वैसे ही जांदू का एक और इम्यूनिटी बूस्टर च्यवनप्राश भी है. ये च्यवनप्राश खासतौर पर इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको बार बार सर्दी या फिर इंफेक्शन होता है इसका मतलब आपकी इम्यूनिटी कम है और अगर आप इस च्यवनप्राश का इस्तेमाल करते है तो जाहिर है आपको काफी फायदा मिलेगा. 

झंडू च्यवनप्राश की बात करे तो ये आपके सांस लेने के नली को साफ करके आपके रस्पिरटोरी सिस्टम को बढ़ाता है और इसी वजह से आपके शरीर में ज्यादाद ऑक्सीजन की खपत होने से आपका स्टामिन भी बढ़ता है. इस च्यवनप्राश में आपको गिलोय, शतावरी, आमला, अश्वगंधा जैसे चमत्कारी गुणधर्मो वाले आयुर्वेदिक जड़ीबूटी का स्वरस मिलता है जो आपके ओवरआल बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है. 

5. Patanjali Gifties Special Chyawanprash, 1kg

जैसे की आपको पता होगा बाबा रामदेव के योग के और उसी तरह उनकी १००% इंडियन कंपनी पतंजलि के काफी उपभोक्ता इंडिया में है. 

पतंजलि की बात करे तो कंपनी दावा करती है की वे सिर्फ आर्गेनिक और आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाती है जो की लोगों को काफी पसंद भी आते है. 

इस च्वनप्राश की बात करे तो इसमें आपको कई तरह के जड़ीबूटियों का संतुलित मिश्रण दिया गया है. जो की रोज़ मरारती ज़िन्दगी में काफी फायदेमंद है. इस चवपराश के सामग्री की बात करे तो इसमें १०० से २०० तक आयुर्वेदिक जड़ीबूटियां डाली है जो कई शतकों से इंडिया में इस्तेमाल की जाती है और अगर आपको एनर्जी या फिर अपने बॉडी को स्वस्थ रखना है तो आप बखूबी इसे इस्तेमाल कर सकते है. 

च्यवनप्राश के फायदे 

जैसे की आपको पता होगा की भारतीय संसकृति में जैसे आयुर्वेदक औषधि का काफी महत्वा है वैसेही चवनपराश हमारे रोज़ मरराती ज़िन्दगी में काफी महत्वपूर्ण है. 

निचे आपके इसके कुछ फायदों के बारे में जान सकते है

इम्यूनिटी बूस्टर : आपको पताही होगा की हमारे जीवन में इम्मुनिटी का की महत्वा है. अगर आपको इम्युनिटी ज्यादा है तो आप बहोतसे बिमारियों से पहली ही बच जाते है और बढ़ी बढ़ी बीमारिया भी आपको ज्यादा नुक्सान नहीं पहुंचा पति इसलिए अगर आप रोज़ च्यवनप्राश का सेवन करे तो आपके लिए ये काफी अच्छी बात है. 

सर्दी जुकाम में काफी असरदार है: अगर आपको अक्सर सर्दी और जखन होता है तो मतलब आपकी इम्युनिटी काम है और पको इम्मुनिटी की जरूररत है और ऐसेमे अगर आपको रोज़ च्यवनप्राश का सेवन करते है तो आपकी इम्युनिटी १०० % बढ़ सकती है. 

सामान्य इन्फेक्शन को कम करता है : अगर आपको धुल से या फिर कुछ घटकों से हर बार सर्दी होती है इसलिए  भी च्यवनप्राश  काफी बेहतर है।  और रोज़ सेवन करने पर आपके इन्फेक्शन को भी काफी हद तक काम कर देता है. 

आपके बॉडी का स्टैमिना बढ़ता है: जैसे ही आपकी इम्युनिटी बढ़ती है इसे छुपे कई आयुर्वेदिक प्रारूप आपके शरीर के मुलभुत अवयवों को मजबूत करने का काम करते है और आपके बॉडी का स्टामिन भी मढ़ते है. 

गले को साफ़ करता है: इसमें कुछ औषधि गन आपके गले को साफ़ करने का भी काम करते है और आपको कफ है तो उसे भी साफ़ करने में मदद करते है. 

च्यवनप्राश कैसे ग्रहण करें

जैसेकि इसमें आपको कई जड़ीबूटियों का जटिल मिश्रण मिलता है लेकिन इस इस्तेमाल करना काफी आसान है. 

आप च्यवनप्राश को एक चम्मच को पूरा भरकर रोज़ सुबह और शाम ग्रहण कर सकते है. और च्यवनप्राश खाने के बाद आप एक ग्लास भरकर गर्म पानी भी पी सकते है इससे आपको और ज्यादा फायदा मिलेगा. 

और ये बड़ों से लेकर चोटों के लिए एक आयुर्वेदक औषधि है. इसका मतलब चाहे आप चाहे कम उम्र के हो या बूढ़े च्यवनप्राश हर एक के लिए एक अच्छी उपलब्धि है.  

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने भारत में सदियों से इस्तेमाल की गयी आयुर्वेदिक च्यवनप्राश औषधि का रिव्यू किया और इसके खास विशेषताओं की भी खुलकर बातचीत की. अगर आपको आपके बॉडी तन्दुरुस्थ एन्व इम्युनिटी को बढ़ाना है तो जाहिर है आपको इस आर्टिकल से काफी मदद हुयी होगी। 

और अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आता है तो इस आर्टिकल को आप शेयर भी कर सकते है. इस आर्टिकल में मजूद सभी प्रोडक्ट ऐमज़ॉन पर बेस्ट सेलर है और कई लोगों ने इसे खरीदकर अच्छे रिव्यु भी डाले है इसलिए अगर आप इस च्यवनप्राश से आकर्षित है तो आप बेझिजक खरीद सकते है. 

अंत में 

धन्यवाद 

आपका दिन शुभ हो. 

इंडिया के 5 सबसे अच्छे च्यवनप्राश (इम्युनिटी बढ़ाने के लिए)
इंडिया के 5 सबसे अच्छे च्यवनप्राश (इम्युनिटी बढ़ाने के लिए)

कई सदियों से ही भारतीय संस्कृति में आयुर्वेदिक और हर्बल जड़ीबूटियों का रोज़ मरराती ज़िन्दगी में आने वाले समस्यायों को सुलझाने के लिए जड़ी बूटियों का आधार लिया जाता है.

Product Brand: baidynath, dabur, patanjali

Product Currency: INR

Product Price: 400

Product In-Stock: InStock

Editor's Rating:
4.9

Last update on 2022-09-23 / Affiliate links / Images from Amazon Product Advertising API

हेलो दोस्तों मेरा नाम शुभम है. और में एक Affiliate Marketer, और Blogger हूँ. और इस वेबसाइट पर में आपके लिए विविध चीज़ों का Unbiased रिव्यु करता हूँ.

Leave a Comment