फ्रिज का आविष्कार किसने किया

फ्रिज का आविष्कार किसने किया

रेफ्रिजरेशन एक स्थान, वस्तु या सामग्री को ठंडा करने के प्रयास में एक स्थान से दूसरे स्थान पर गर्मी को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है। पहला रेफ्रिजरेटर 1800 के दशक की शुरुआत का है, जब लोगों ने भोजन को संरक्षित करने के लिए बर्फ और अन्य शीतलन विधियों का उपयोग करना शुरू किया। 1870 के दशक में पहले यांत्रिक रेफ्रिजरेटर का आविष्कार किया गया था, और इन इकाइयों का बड़े पैमाने पर उत्पादन 1920 के दशक में शुरू हुआ था। आज, प्रशीतन हमारे भोजन प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और हमारे जीवन के कई अन्य पहलुओं में एक भूमिका निभाता है।

रेफ्रिजरेटर एक रेफ्रिजरेंट का उपयोग करके काम करते हैं, एक ऐसा पदार्थ जो आसानी से गर्मी को अवशोषित और मुक्त करता है। जब रेफ्रिजरेंट फ्रिज के अंदर की हवा से गर्मी को अवशोषित करता है, तो वह वाष्पित हो जाता है, और यह प्रक्रिया शीतलन प्रभाव पैदा करती है। रेफ्रिजरेंट फिर फ्रिज के बाहर की ओर प्रवाहित होता है, जहाँ यह अपने द्वारा अवशोषित की गई ऊष्मा को छोड़ता है और वापस एक तरल में संघनित होता है। फ्रिज के अंदर की हवा को ठंडा रखने के लिए इस चक्र को बार-बार दोहराया जाता है।

छोटी, व्यक्तिगत इकाइयों से लेकर बड़े वाणिज्यिक मॉडल तक, आज बाजार में कई अलग-अलग प्रकार के रेफ्रिजरेटर हैं। रेफ्रिजरेटर को बिजली, प्राकृतिक गैस, प्रोपेन या सौर ऊर्जा द्वारा संचालित किया जा सकता है। कुछ रेफ्रिजरेटर इन शक्ति स्रोतों के संयोजन का उपयोग करते हैं।

और पढ़े : फ्रिज किस दिशा में रखना चाहिए?

रेफ्रिजरेटर का आविष्कार किसने किया?

रेफ्रिजरेटर का आविष्कार कार्लो गेसुल्डो नाम के एक व्यक्ति ने 1748 में किया था। इसे मूल रूप से गर्म मौसम के दौरान खाने और पीने को ठंडा रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था। हालाँकि, यह 1834 तक नहीं था कि पहली बर्फ बनाने वाली मशीन का आविष्कार किया गया था। इससे बर्फ का बड़े पैमाने पर उत्पादन संभव हो गया, जिससे रेफ्रिजरेटर सभी के लिए अधिक किफायती हो गए। आज, रेफ्रिजरेटर अधिकांश घरों का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। वे सभी आकार और आकारों में आते हैं, और कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें आपके स्मार्टफोन द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है!

पुराने रेफ्रिजरेटर और आधुनिक रेफ्रिजरेटर

पुराने रेफ्रिजरेटर में अंदर की हवा को ठंडा करने के लिए यांत्रिक कम्प्रेसर का उपयोग किया जाता है। ये कम्प्रेसर बिजली, प्राकृतिक गैस या प्रोपेन द्वारा संचालित थे। कंप्रेशर्स ने रेफ्रिजरेंट को कंप्रेस करके और फिर उसे हवा में छोड़ कर काम किया। इसने एक शीतलन प्रभाव पैदा किया जिसने फ्रिज के अंदर की हवा को ठंडा रखा।

आधुनिक रेफ्रिजरेटर एक अलग प्रकार के रेफ्रिजरेंट और शीतलन की एक अलग विधि का उपयोग करते हैं। रेफ्रिजरेंट अभी भी संपीड़ित और जारी किया गया है, लेकिन यह केवल हवा में छोड़ने के बजाय एक हीट एक्सचेंज प्रक्रिया से गुजरता है। यह फ्रिज को अधिक कुशल बनाता है और कम ऊर्जा का उपयोग करता है। कुछ नए मॉडलों में आपके स्मार्टफोन द्वारा नियंत्रित करने की क्षमता भी होती है!

रेफ्रिजरेटर के बारे में आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य:

1. पहले रेफ्रिजरेटर का आविष्कार 1748 में स्कॉटिश चिकित्सक विलियम कलन ने किया था।

2. पहले वाणिज्यिक रेफ्रिजरेटर का आविष्कार 1876 में एक जर्मन इंजीनियर कार्ल वॉन लिंडे ने किया था।

3. रेफ्रिजरेटर एक सामान्य घर की लगभग 1/6 ऊर्जा का उपयोग करते हैं।

4. एक रेफ्रिजरेटर भोजन को अंदर से गर्मी को हटाकर और ठंडी हवा को प्रसारित करके ताजा रखता है।

5. एक सामान्य रेफ्रिजरेटर का जीवनकाल लगभग 15 वर्ष होता है।

6. सबसे आम प्रकार का रेफ्रिजरेटर साइड-बाय-साइड मॉडल है, जिसमें दो दरवाजे होते हैं जो केंद्र से खुलते हैं।

7. अन्य प्रकार के रेफ्रिजरेटर में टॉप-फ्रीजर मॉडल, बॉटम-फ्रीजर मॉडल और फ्रेंच डोर रेफ्रिजरेटर शामिल हैं।

8. अधिकांश रेफ्रिजरेटर में एक स्वचालित डीफ़्रॉस्ट चक्र होता है जो बाष्पीकरण करने वाले कॉइल पर बर्फ और फ्रॉस्ट बिल्डअप को पिघला देता है।

9. रेफ्रिजरेटर का उपयोग भोजन, पेय या दोनों को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है।

और पढ़े : 7+ बेस्ट छोटा फ्रिज प्राइस लिस्ट

फ्रिज के बारे में आम सवाल

मिथक 1. मिथक: आप अपने फ्रिज को जितना ठंडा रखेंगे, आपका खाना उतनी देर तक टिकेगा।

तथ्य: अपने फ्रिज को बहुत ठंडा रखने से वास्तव में कुछ खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाइफ कम हो सकती है। उदाहरण के लिए, सब्जियों को 4°C से नीचे के तापमान पर रखने से उनमें पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और स्वाद में कमी आ सकती है।

2. मिथक: कभी भी गर्म खाना फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

तथ्य: गर्म भोजन को फ्रिज में रखना ठीक है, जब तक आप इसे सुरक्षित रूप से करते हैं। सुनिश्चित करें कि भोजन को पहले कमरे के तापमान तक ठंडा किया जाए और फिर उसे फ्रिज में रखने से पहले एक एयरटाइट कंटेनर में स्थानांतरित करें।

3. मिथक: मांस को स्टोर करने के लिए फ्रीजर सबसे अच्छी जगह है।

तथ्य: जबकि फ्रीजर मांस के शेल्फ जीवन को बढ़ाने में मदद कर सकता है, यह जरूरी नहीं कि इसे स्टोर करने के लिए सबसे अच्छी जगह हो। जमे हुए मांस में फ्रीजर बर्न हो सकता है, जिससे यह सूख सकता है और कम स्वादिष्ट बन सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मांस को फ्रीजर-सुरक्षित पैकेजिंग में कसकर लपेटें और छह महीने के भीतर इसका उपयोग करें।

4. मिथक: अंडे को हमेशा फ्रिज में रखना चाहिए.

तथ्य: दुनिया के कई हिस्सों में, अंडे वास्तव में कमरे के तापमान पर संग्रहीत किए जाते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके अंडों को रेफ्रिजरेट किया जाना चाहिए या नहीं, तो भंडारण निर्देशों के लिए पैकेजिंग की जाँच करें। आम तौर पर, अंडे लंबे समय तक टिके रहेंगे जब उन्हें ठंडी, सूखी जगह पर रखा जाएगा।

5. मिथक: रेफ्रिजेरेटेड सेब कमरे के तापमान वाले सेब की तुलना में अधिक समय तक चलेगा।

तथ्य: सेब को ठंडे कमरे के तापमान पर सबसे अच्छा संग्रहित किया जाता है, जैसे कि एक कुरकुरा दराज में। उन्हें फ्रिज में रखने से उनका स्वाद खराब हो सकता है और मैली बनावट विकसित हो सकती है।

और पढ़े :

हेलो दोस्तों मेरा नाम शुभम है. और में एक Affiliate Marketer, और Blogger हूँ. और इस वेबसाइट पर में आपके लिए विविध चीज़ों का Unbiased रिव्यु करता हूँ.

Leave a Comment