वाशिंग मशीन कैसे चलाते हैं?

वाशिंग मशीन कैसे चलाते हैं

वॉशिंग मशीन एक घरेलू उपकरण है जिसका उपयोग कपड़े धोने के लिए किया जाता है। कपड़े धोने की मशीन कपड़े को पानी में हिलाकर धोती है जबकि गंदगी और दाग भी धोती है। वाशिंग मशीन या तो हाथ से संचालित या स्वचालित हो सकती है। पहली वॉशिंग मशीन का आविष्कार 1800 के दशक की शुरुआत में नथानिएल ब्रिग्स ने किया था। तब से लगभग हर घर में वाशिंग मशीन एक प्रधान बन गई है।

आज बाजार में वाशिंग मशीन के कई अलग-अलग प्रकार और ब्रांड हैं। कुछ सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में सैमसंग, एलजी और व्हर्लपूल शामिल हैं। वाशिंग मशीन टॉप लोडिंग और फ्रंट लोडिंग दोनों डिजाइन में आती हैं। टॉप लोडिंग वाशिंग मशीन सबसे आम प्रकार हैं। फ्रंट लोडिंग वाशिंग मशीन अधिक लोकप्रिय हो रही हैं क्योंकि वे कम पानी और ऊर्जा का उपयोग करती हैं। वॉशिंग मशीन की क्षमता आमतौर पर क्यूबिक फीट में मापी जाती है। औसत वॉशिंग मशीन में लगभग 3-4 क्यूबिक फीट लॉन्ड्री हो सकती है।

तो आमतौर पर 2 तरह की वाशिंग मशीन होती हैं।

सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन और फुली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन।

और पढ़े : 5 बेस्ट ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन लिस्ट और रिव्यु

सेमी ऑटोमेटिक वाशिंग मशीन:

सेमी-ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन में दो टब होते हैं। एक धोने के लिए और दूसरा सुखाने के लिए। कपड़े को पहले पानी और डिटर्जेंट से भरे वाशिंग टब में धोया जाता है। धोने का चक्र पूरा होने के बाद, कपड़ों को सुखाने वाले टब में ले जाया जाता है जहां उन्हें हवा या गर्मी से सुखाया जाता है।

फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन:

एक पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीन एक टब में कपड़े धोती है और सूखती है। कपड़ों को पहले पानी और डिटर्जेंट से धोया जाता है। फिर, उन्हें साफ पानी में धो दिया जाता है। उसके बाद, कपड़े या तो हवा से या गर्मी से सुखाए जाते हैं। वॉशिंग मशीन में आपको मिलने वाली कुछ विशेषताओं में शामिल हैं:

फुल्ली आटोमेटिक वाशिंग मशीन का उपयोग कैसे करें Steps By Steps

यदि आपने पहले कभी स्वचालित वाशिंग मशीन का उपयोग नहीं किया है, तो यह प्रक्रिया थोड़ी कठिन लग सकती है। हालांकि, एक बार जब आप किसी एक का उपयोग करने की मूल बातें समझ जाते हैं, तो आप पाएंगे कि यह वास्तव में काफी सरल है। यहां एक स्वचालित वाशिंग मशीन का उपयोग करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

1. अपने कपड़े धोने को रंग और कपड़े के प्रकार के अनुसार बैचों में क्रमबद्ध करें। यह रंगों को खून बहने से रोकने में मदद करेगा और नाजुक कपड़ों को नुकसान से बचाएगा।

2. अपने कपड़े धोने के भार के लिए उपयुक्त चक्र चुनें। अधिकांश स्वचालित वाशिंग मशीनों में चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के चक्र होते हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार के कपड़े और मिट्टी के स्तर के विकल्प शामिल होते हैं।

3. मशीन में उचित मात्रा में डिटर्जेंट डालें। अधिकांश डिटर्जेंट विशिष्ट निर्देशों के साथ आते हैं कि प्रत्येक लोड आकार के लिए कितना उपयोग करना है।

4. अपने कपड़े धोने की मशीन में लोड करें, सुनिश्चित करें कि इसे अधिभारित न करें।

5. ढक्कन बंद करें और चक्र शुरू करें। अधिकांश मशीनें स्वचालित रूप से पानी से भर जाएंगी और फिर कपड़े धोने के लिए आंदोलन शुरू कर देंगी।

6. जब चक्र समाप्त हो जाएगा, तो आपकी लॉन्ड्री साफ हो जाएगी और सूखने के लिए तैयार हो जाएगी। अधिकांश मशीनों में एक अंतर्निर्मित ड्रायर होता है, लेकिन आप अपने कपड़े धोने को कपड़े की रेखा या सुखाने वाले रैक में भी स्थानांतरित कर सकते हैं।

और पढ़े : 5 बेहतरीन इन्वर्टर बैटरी की कीमत और रिव्यू

सेमी-ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन स्टेप बाय स्टेप का उपयोग कैसे करें।

यदि आपके पास सेमी-ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीन है, तो आप सोच रहे होंगे कि इसका उपयोग कैसे किया जाए। इस प्रकार की वाशिंग मशीन तेजी से लोकप्रिय हो रही है, क्योंकि वे पूरी तरह से स्वचालित मॉडल की तुलना में अधिक किफायती हैं और कई समान सुविधाएँ प्रदान करती हैं। अर्ध-स्वचालित वाशिंग मशीन का उपयोग करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

1. टब को पानी से भरें: कपड़ों के लेबल निर्देशों के आधार पर टब को ठंडे या गर्म पानी से भरें। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो टब को ठंडे पानी से भर दें।

2. कपड़े और डिटर्जेंट जोड़ें: कपड़े धोने के डिटर्जेंट की अनुशंसित मात्रा के साथ अपने कपड़े टब में जोड़ें।

3. एक साइकिल चुनें: आप जिस तरह के कपड़े धो रहे हैं, उसके आधार पर एक साइकिल चुनें।

4. मशीन शुरू करें: चक्र शुरू करने के लिए स्टार्ट बटन दबाएं।

5. यदि आवश्यक हो तो और पानी डालें: यदि टब में पर्याप्त पानी नहीं है, तो मशीन बंद हो जाएगी और आपको और पानी डालना होगा।

6. पानी का निकास करें: जब चक्र पूरा हो जाए, तो नली का उपयोग करके टब से पानी निकाल दें।

7. धोने के लिए और पानी डालें: टब में ताजा पानी भरें और अपने कपड़े डालें।

8. कुल्ला चक्र चुनें: अपने कपड़ों से किसी भी शेष डिटर्जेंट को हटाने के लिए कुल्ला चक्र शुरू करें।

9. पानी का निकास करें: जब चक्र पूरा हो जाए, तो नली का उपयोग करके टब से पानी निकाल दें।

10. कपड़े घुमाएँ: अपने कपड़ों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए स्पिन चक्र चुनें।

11. अपने कपड़ों को लटकाएं या सुखाएं: अपने कपड़ों को इच्छानुसार लटकाएं या सुखाएं। अब जब आप अर्ध-स्वचालित वाशिंग मशीन का उपयोग करना जानते हैं, तो आप आसानी से कपड़े धो सकते हैं। इन मशीनों का उपयोग करना आसान है और आपके कपड़े धोने के दिन को आसान बनाने के लिए कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करते हैं।

और पढ़े :

हेलो दोस्तों मेरा नाम शुभम है. और में एक Affiliate Marketer, और Blogger हूँ. और इस वेबसाइट पर में आपके लिए विविध चीज़ों का Unbiased रिव्यु करता हूँ.

Leave a Comment