फ्रिज खराब होने के कारण क्या है और जानकारी।

फ्रिज खराब होने के कारण क्या है और जानकारी।

फ्रिज के ठीक से काम न करने का कारण

1. तापमान की समस्या: यदि आपका फ्रिज ठीक से ठंडा नहीं हो रहा है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि थर्मोस्टैट बहुत अधिक सेट है। तापमान की जांच करें और तदनुसार इसे समायोजित करें। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि फ्रिज गर्मी के स्रोतों से दूर है, जैसे कि ओवन या धूप वाली खिड़की।

2. डोर गास्केट: डोर गास्केट वे हैं जो ठंडी हवा को अंदर और गर्म हवा को बाहर रखते हैं। यदि वे खराब हो गए हैं या खराब हो गए हैं, तो उन्हें बदलने की आवश्यकता है।

3. कंडेनसर कॉइल्स: कंडेनसर कॉइल्स गर्मी को खत्म करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यदि वे गंदे हैं, तो वे उतनी कुशलता से काम नहीं करेंगे और आपके फ्रिज को ठंडा रहने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। कॉइल्स को ब्रश से साफ करें या उन्हें वैक्यूम करें।

4. बाष्पीकरण करने वाला पंखा: बाष्पीकरण करने वाला पंखा फ्रिज के अंदर की हवा को प्रसारित करता है। यदि यह ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो हवा का संचार नहीं होगा और फ्रिज एक समान तापमान बनाए रखने में सक्षम नहीं होगा।

5. डीफ़्रॉस्ट टाइमर: डीफ़्रॉस्ट टाइमर फ्रिज के डीफ़्रॉस्ट मोड में रहने के समय को नियंत्रित करता है। यदि यह ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो फ्रिज खुद को ठीक से डीफ्रॉस्ट नहीं कर पाएगा और कॉइल पर बर्फ जम जाएगी।

और पढ़े : फ्रिज में कौन सी गैस होती है?

रेफ्रिजरेटर के फायदे

आपके भोजन की गुणवत्ता को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह ज्यादातर घरों में आम तौर पर पाए जाने वाले तापमान की तुलना में ठंडे तापमान पर भोजन रखकर ऐसा करता है। यह खराब होने और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करता है।

इसके अतिरिक्त, एक रेफ्रिजरेटर आपके भोजन को सूखने से बचाने में भी मदद कर सकता है। भोजन को नम रखने से, यह उसे भंगुर होने और टूटने से बचाने में मदद कर सकता है।

अंत में, एक रेफ्रिजरेटर आपके किराने के बिल पर आपको पैसे बचाने में भी मदद कर सकता है। भोजन को अधिक समय तक ताजा रखने से, आपको उतना भोजन नहीं खरीदना पड़ेगा जितना कि यदि आप इसे रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत नहीं करते हैं।

और पढ़े : फ्रिज का आविष्कार किसने किया

रेफ्रिजेरेटेड पानी पीने की कमियां

फ्रिज का ठंडा पानी पीने के नुकसान

  1. सबसे पहले, यह वांछित से अधिक ठंडा हो सकता है और असुविधा पैदा कर सकता है।
  2. दूसरा, यह कमरे के तापमान पर पानी की तरह ताज़ा नहीं हो सकता है।
  3. तीसरा, अगर पानी को फिल्टर नहीं किया जाता है, तो इसमें अशुद्धियां हो सकती हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं।
  4. अंत में, यदि आप बहुत अधिक प्रशीतित पानी पीते हैं, तो आपको ऐंठन या अन्य जठरांत्र संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है।

FAQs

1. मेरा फ्रिज ठीक से ठंडा क्यों नहीं हो रहा है?

आपके फ्रिज के ठीक से ठंडा न होने के कुछ संभावित कारण हो सकते हैं। एक संभावना यह है कि थर्मोस्टैट बहुत अधिक सेट है। एक और संभावना यह है कि दरवाजे के गास्केट खराब हो गए हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसके अतिरिक्त, कंडेनसर कॉइल गंदे हो सकते हैं, और बाष्पीकरण करने वाला पंखा ठीक से काम नहीं कर रहा है।

2. कंडेनसर कॉइल्स को कैसे साफ करते है?

आप कंडेनसर कॉइल्स को ब्रश से साफ कर सकते हैं या उन्हें वैक्यूम कर सकते हैं।

3. डीफ़्रॉस्ट टाइमर क्या है?

डीफ़्रॉस्ट टाइमर एक घटक है जो उस समय की मात्रा को नियंत्रित करता है जब फ्रिज डीफ़्रॉस्ट मोड में होता है। यदि डीफ़्रॉस्ट टाइमर ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो फ्रिज अपने आप ठीक से डीफ़्रॉस्ट नहीं कर पाएगा, और कॉइल पर बर्फ जम जाएगी।

4. रेफ्रिजरेटर के क्या लाभ हैं?

एक रेफ्रिजरेटर आपके भोजन की गुणवत्ता को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद कर सकता है, भोजन को आमतौर पर अधिकांश घरों में पाए जाने वाले तापमान की तुलना में ठंडे तापमान पर रखता है। इसके अतिरिक्त, एक रेफ्रिजरेटर आपके भोजन को सूखने से बचाने में मदद कर सकता है और भोजन को लंबे समय तक ताजा रखकर आपके किराने के बिल पर पैसे भी बचा सकता है।

5. क्या रेफ्रिजेरेटेड पानी पीने में कोई कमी है?

रेफ्रिजेरेटेड पानी पीने में कुछ संभावित कमियां हैं

और पढ़े :

हेलो दोस्तों मेरा नाम शुभम है. और में एक Affiliate Marketer, और Blogger हूँ. और इस वेबसाइट पर में आपके लिए विविध चीज़ों का Unbiased रिव्यु करता हूँ.

Leave a Comment